UPTET 2023 New Update - यूपी टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन कब होगा शुरू, जाने लेटेस्ट अपडेट

हाइलाइट्स -
  • UPTET परीक्षा का आयोजन आयोग द्वारा हर वर्ष कराया जाता है, इसके साथ ही यूपी टीईटी परीक्षा की अवधि 5 सालो से बढ़ाकर आजीवन कर दी गयी है।
  • सूत्रों के अनुसार से ख़बर आ रही है कि, उत्तर प्रदेश सरकार UPTET परीक्षा हेतु अधिसूचना जल्दी जारी कर दी जाएगी.
  • UPTET परीक्षा में उत्तीर्ण होने के पश्चात उम्मीदवार उत्तर प्रदेश में प्राइमरी अध्यापक (कक्षा 1 से 5 तक) तथा अपर प्राइमरी अध्यापक (कक्षा 6 से 8 तक) आवेदन करने हेतु पात्र माने जाएंगे।

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) के द्वारा उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में शिक्षक बनने चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन किया जाता है तथा यह एक पात्रता परीक्षा है. UPTET Exam 2023 New Update जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

ऐसे में आज हम इस लेख के माध्यम से यूपीटीईटी परीक्षा  लेटेस्ट अपडेट, यूपी टीईटी परीक्षा क्या है? और यूपी टीईटी परीक्षा हेतु योग्यता से जुड़ी सभी जानकारियों को लेकर आएं हैं तथा UPTET Notification 2023 Direct Download Link के लेटेस्ट अपडेट से उम्मीद की जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश में टीईटी की परीक्षा हेतु अधिसूचना जल्दी जारी कर दी जाएगी,  ऐसे में उम्मीदवारों सलाह दी जाती है की यूपी टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर नजर बनाए रखना चाहिए।

UPTET Exam 2023  संक्षिप्त विवरण

परीक्षा का नामउत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)
परीक्षा बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (यूपीबीईबी)
परीक्षा स्तरराज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा
कक्षाएंकक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक
परीक्षा मोडऑफलाइन
प्रश्न प्रकारबहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs)
परीक्षा का प्रकारपात्रता परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइटhttps://updeled.gov.in/

UPTET Exam 2023 New Update  - यूपी टीईटी अधिसूचना कब जारी होगी?

बता दें कि उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती के लिए होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है दरअसल, उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग ने यूपी टीईटी परीक्षा अधिसूचना को लेकर आधिकारिक पुष्टि की है जिसके फलस्वरूप यह उम्मीद जताई जा रही है, कि जल्द ही यूपी टीईटी परीक्षा हेतु अधिसूचना जारी कर दिया जाएगा तथा इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के पश्चात उम्मीदवार उत्तर प्रदेश में प्राइमरी अध्यापक (कक्षा 1 से 5 तक) तथा अपर प्राइमरी अध्यापक (कक्षा 6 से 8 तक) आवेदन करने हेतु पात्र माने जाएंगे।

यूपी टीईटी परीक्षा क्या है?

राज्य सरकार द्वारा आयोजित होने वाली यूपी टीईटी परीक्षा को उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के नाम से जाना जाता है, तथा यह एक पात्रता परीक्षा है यानी, टीईटी एक प्रारम्भिक परीक्षा है, इसमें उत्तीर्ण होने के पश्चात ही उम्मीदवार अध्यापक पद के लिए आवेदन हेतु योग्य माने जाते हैं। आपको बता दें कि टीईटी परीक्षा भारत सरकार द्वारा साल 2011 में शुरू किया गया था. तथा पहले इस परीक्षा की अवधि 5 वर्ष तक ही थी परन्तु मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा उत्तर प्रदेश में बढ़ाकर आजीवन कर दी गयी है, यानी कि आप एक बार इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं तो आपको दोबारा यह परीक्षा नहीं देनी होगी हालांकि आप अपना नम्बर बढ़ाना चाहते हैं तो यह परीक्षा दोबारा भी दें सकते हैं।

UPTET परीक्षा हेतु योग्यता क्या है?

बात करे यूपी टेट परीक्षा से जुड़ी योग्यता कि तो उम्मीदवार के पास टीचिंग की प्रोफेशनल ट्रेनिंग होनी आवश्यक है जैसे – पोस्ट-ग्रेजुएशन (किसी भी विषय में) या समकक्ष ग्रेड के साथ-साथ 3-वर्षीय बी.एड-एम.एड, बीटीसी या टीचिंग क्षेत्र में डिप्लोमा, आदि. इसके अलावा जो उम्मीदवार अपने ट्रेनिंग के अंतिम वर्ष में है, तो वह अपियरिंग के तहत यूपी टीईटी के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके अलावा आयु सीमा की बात करें तो, उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए, तथा अधिकतम आयु के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गयी है।